बच्चे को चैन भरी नींद देने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

बच्चे को चैन भरी नींद देने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

सेहतराग टीम

आंखों और शरीर के लिए सोना बहुत ही जरुरी चीज है। नींद अगर पूरी ना हो तो आंखों में जलन होने लगती है और सेहत भी खराब हो जाती है। इसलिए तो नींद पूरी करना बेहद जरुरी है। ये प्रकृति की ओर से एक उपहार है जो सभी के लिए जरुरी है। बच्चों के स्वस्थ शारीरिक-मानसिक विकास में अच्छी नींद का महत्वपूर्ण योगदान होता है। नींद में उनके पाचन तंत्र, लिवर और किडनी जैसे खास अंगों को सही ढंग से काम करने का अवसर मिलता है। तो रोगमुक्त शरीर और अच्छी स्मरण शक्ति के लिए बच्चों को हमेशा पर्याप्त नींद लेनी चाहिए।

पढ़ें- सर्दियों में सबसे ज्यादा फेफड़ों पर होता असर, इसलिए जरूर खाएं ये चीजें

बच्चे को चैन भरी नींद देने के लिए ये खास टिप्स (Special Sleeping Tips for Kids in Hindi):

इससे होगी आसानी

  • बच्चों का स्लीपिंग पैटर्न सुधारने के लिए डिनर की शुरूआत जल्दी करें जिससे उन्हें सही समय पर सुलाना संभव हो। घर में टीवी का स्विच ऑफ करने का एक निश्चित समय निर्धारित कर दें और ध्यान रहे कि परिवार के सभी सदस्य समान रूप से उसका पालन करें।
  • उनके लिए कोई एक प्रेयर फिक्स करें और सोने से पहले उन्हें अपने साथ वही दोहराने को कहें। इससे बच्चे के ब्रेन तक यह संदेश चला जाएगा कि अब सोने का सही समय हो गया है और उसे जल्दी नींद आ जाएगी।
  • अगर बच्चे देर रात तक जागने का आग्रह करें तो उन्हें सिर्फ वीकेंड में ही ऐसा करने की इजाजत दें और संडे की रात उनसे जल्दी सोने के कहें।
  • टीनएजर्स को योगाभ्यास के लिए प्रेरित करें। इससे उन्हें अच्छी नींद आएगी।
  • घर का माहौल शांत रखें और बेडरूम की लाइट ऑफ कर दें।
  • बच्चों को सुलाने के लिए आप जो भी समय निर्धारित करती हैं, उससे कम से कम आधा घंटा पहले उन्हें बेड पर ले जाएं क्योंकि लेटने के बाद वे थोड़ी देर तक पेरेंट्स से बातें करना चाहते हैं और नींद आने में भी थोड़ा समय लगता है।
  • टीनएजर्स के लिए इंटरनेट और मोबाइल के संबंध में भी यही नियम बनाएं।
  • बच्चों को सुलाने में बेड टाइम स्टोरी भी मददगार साबित होती है।

 

इसे भी पढ़ें-

सोने से पहले दूध पीना कितना फायदेमंद, जानें क्या कहता है विज्ञान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।